Wo Beetey Pal: A poem by Bhargavi Ravindra


गुज़रती हूँ जब भी मैं यादों की वादी से 

झरने लगते हैं कुछ बीते पल यादों की दरख़्त से 

एक नरम मखमली कालीन बन लिपट जातें हैं मेरे क़दमों से 

और ख़ुशबू की चादर बन मुझे समेट लेते हैं अपने दामन में 

बेशुमार पल ज़िंदगी के,मोतियों की माला से चमकने लगते हैं 

अपनी परछाईं को पकड़ने की ज़िद् करता बचपन,

तितली बन इंद्रधनुष छूने की हठ करता बचपन 

वो साहिल पर सोने सी चमकती रेत मिले थे हम तुम जहाँ 

और ,हुआ एक ख़ूबसूरत सिलसिले का आग़ाज़

अठखेली करतीं लहरों के संग चाँद तारे लगे नये ख़्वाब बुनने।

गुजरता दिन,ठहरी शामें ,रात की ओस में भीगे से पल

एक दूसरों की आँखों में सदियों के गुजरने का एहसास

तो कभी वक़्त के ठहर जाने का गुमान 

उन पलों पर ... रस्मों का पहरा  रिवाजों की बंदिश 

ढलते शाम में दिन की मदहोशी की कशिश 

वो पल वहीं ठहर गए और कै़द हो  ज़िंदगी की किताब में 

मैं आगे बढ गई ...और ...आज उम्र के इस पड़ाव में .....

वो बीते पल पन्नों से निकलकर बिखर जाते हैं मेरे इर्द-गिर्द  ...

मुझे जीने का हौसला देते हैं ,रोताज़ा कर उन्मादित करते हैं ,

उन बीते पलों की सुखद यादें समेटे करती हूँ एक नये सफर का आग़ाज़!





Comments

Popular posts from this blog

A stranger: A poem by Preeti S Manaktala

Born Again: A poem by Gomathi Mohan

The book of my life: A poem by Richa Srivastava